गुरुवार, 19 सितंबर 2013

नीव में शुरू हुई दो कलाकारों की वृहद कला प्रदर्शनी

नीव आर्ट सेंटर , दिल्ली की एक ऐसी संस्था है जो पिछले कुछ वर्षों से लगातार कला गतिविधियाँ चला रहा है।  जिनमे युवा कलाकारों की रेसीडेंसी तथा प्रदर्शनी , प्रतिष्ठित कलाकारों की प्रदर्शनी , अंतर्राष्ट्रीय रेसीडेंसी  आदि कई कार्यक्रम नीव के द्वारा लगातार संचालित हो रही है।  इसी क्रम में 18 सितम्बर को नेब सराय स्थित कला दीर्घा में दो प्रतिष्ठित कलाकारों की कला प्रदर्शनी का उद्घाटन बड़े ही धूम-धाम से हुआ। प्रदर्शनी के क्यूरेटर हैं राहुल भट्टाचार्या।    

नीचे की दीर्घा में युवा कलाकार अजय नारायण की कृति ने लोगों को काफी प्रभावित किया , एक ऒर कैनवास पर रंगों का संयोजन मन को छू रहा था तो दूसरो ऒर फाइबर ग्लास से बनी दरवाजे और खिड़की के रूप में बनी रंगीन कृतियाँ मन को मोह रही थी।  

जब हम ऊपर की दीर्घा में जाते हैं तो दरवाजे से घुसते हीं सामने काले रसेदार माध्यम में बनी कृति दिखाई देती  है जो वरिष्ठ कलाकार श्रीधर अईयर की है।  प्राकृतिक माध्यमों से बनी उनकी कृति मन को मोहित करती है।  उन्होंनें अपनी कृति के निर्माण के लिए ख़स , वृक्षों के डाल , रेत आदि जैसे कई प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया है। 

प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर कंचन चंदर , संजीव सिन्हा, जैसी कई चर्चित हस्तियाँ उपस्थित थी।  प्रदर्शनी का समापन 18 अक्टूबर को होगा।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें