मंगलवार, 28 जनवरी 2014

बुधवार को जारी होगा कोच्चि बिनाले कैटलॉग

पनी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा को आगे बढ़ाते हुए भारत का अब तक का पहला बिनाले पिछले साल केरल में 96 दिन के समारोह के सम्पन्न होने के 10 महीने बाद अपना कैटलॉग जारी करेगा। कोच्चि&मुजिरिस बिनाले कैटलॉग राष्ट्रीय राजधानी में कल आधिकारिक तौर पर जारी किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध चित्रकार&विद्वान गुलाम मोहम्मद शेख लंदन के टेट मॉडर्न आर्ट गैलरी के निदेशक क्रिस डरकान को 770 पृष्ठ की पुस्तक को समर्पित करेंगे।  

12 /12 /12 से 7 मार्च 2013 तक आयोजित अग्रणी समकालीन समारोह के आयोजकों के अनुसार निरलॉन फाउंडेशन द्वारा वित्तीय मदद और केरल सरकार के संस्कृति मंत्रालय के समर्थन सहित अन्य के समर्थन से कोच्चि बिनाले फाउंडेशन ¼ के बी एफ ½ के द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में महोत्सव की भावनाओं की सही और परिपूर्ण अभिव्यक्ति मिलती  है।

के बी एफ ने कहा कि बिनाले के संपन्न होने के बाद राष्ट्रीय संस्कृति निधि और मुम्बई स्थित एक प्रमुख चैरिटेबल ट्रस्ट निरलॉन के समर्थन से अनोखे ढंग से इस कैटलॉग का प्रकाशन किया है।   बुधवार को आयोजित समारोह को इस वर्ष सम्भावित रूप से होने वाले 2014 के एम बी के क्यूरेटर जितीश कलात अन्य लोगों के साथ सम्बोधित करेंगे। अन्य वक्ताओं में के बी एफ के सचिव रियास कोमू के अलावा पूर्व शीर्ष पुलिस अधिकारी होरमिस थारकन, गूगल सांस्कृतिक संस्थान के निदेशक अमित सूद, कला इतिहासकार गीता कपूर शामिल होंगे।

के एम बी गूगल कला परियोजना पर चित्रित किया गया दुनिया का पहला बिनाले भी है। 

बिनाले के उद्घाटन संस्करण में 23 देशों से 89 कलाकार शामिल हुए थे जिन्होंने 14 अलग&अलग स्थानों और तीन लाख वर्ग फुट वाले प्रदर्शनी क्षेत्र में प्रदर्शन किया। कोच्चि मुजिरिस बिनाले का पहला संस्करण इसके कार्यों का तीन चौथाई था। इसने संगीत, नृत्य, रंगमंच और सिनेमा के महोत्सवों के साथ एक निरंतर शिक्षा कार्यक्रम का भी आयोजन किया था।   

1 टिप्पणी: