सोमवार, 26 जनवरी 2015

मशहूर कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण का निधन,

26 जनवरी : पुणे के एक अस्पताल में भर्ती जानेमाने कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण का सोमवार शाम निधन हो गया. उन्हें 17 जनवरी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।  93 वर्षीय लक्ष्मण को पेशाब संबंधी संक्रमण के लिए दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल के सघन निगरानी कक्ष(आईसीयू) में भर्ती करवाया गया था।  अस्पताल सूत्रों ने बताया कि लक्ष्मण को स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याएं थीं।  पहले भी वह गुर्दा संबंधी समस्या और फेफड़े में संक्रमण से पीड़ित रहे हैं।  लक्ष्मण को 2010 में स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था, जिससे उनके शरीर के दाएं भाग पर बुरा प्रभाव पड़ा था। लक्ष्मण को ‘कॉमन मैन’ नामक शानदार कार्टून चरित्र गढ़ने का श्रेय जाता है। 
रासीपुरम कृष्णस्वामी लक्ष्मण का जन्म 23 अक्टूबर 1921 को मैसूर में हुआ था. लक्ष्मण ने मैसूर के महाराजा कॉलेज से पढ़ाई की। उसी दौरान वह 'स्वराज' और 'ब्लिट्ज' जैसी पत्रि‍काओं के लिए काम किया करते थे। वे पहली बार बतौर कार्टूनिस्ट 'द फ्री प्रेस जर्नल' में फुल टाइम नौकरी की।  वह वहां राजनीतिक कार्टूनिस्ट की हैसियत से थे। उन दिनों शि‍वसेना के बाल साहब ठाकरे उनके सहयोगी हुआ करते थे। बाद में वह अंग्रेजी अखबार 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' में काम करने लगे।  जहां उन्होंने 'द कॉमन मैन' की रचना की और करीब 50 साल तक काम किया.
आर के लक्ष्मण को बेहतरीन प्रतिभा के लिए पद्म विभूषण, पद्म भूषण, बीडी गोयनका पुरस्कार, दुर्गा रतन स्वर्ण पदक और रमन मैग्सेसे जैसे प्रतिष्ठि‍त पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण के निधन पर शोक जताया है।  उन्होंने लक्ष्मण को देशवासियों के जीवन में ह्यूमर का पुट जोड़ने के लिए शुक्रिया अदा किया है। 





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें